ईरान के परमाणु प्रमुख मिलेंगे अमेरिकी ऊर्जा मंत्री से

तेहरान : ईरान के उप राष्ट्रपति अमेरिकी उर्जा मंत्री से मिलने जिनीवा जा रहे हैं जहां वे जारी परमाणु वार्ताओं पर चर्चा करेंगे. ईरान के परमाणु संगठन के प्रवक्ता बेहरोज कमालवंद ने बताया कि ईरान के उप राष्ट्रपति अली अकबर सलेही जिनीवा में होने जा रही ईरान-अमेरिका की दो दिवसीय विशेषज्ञ स्तरीय वार्ता के दौरान […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | February 21, 2015 12:19 PM

तेहरान : ईरान के उप राष्ट्रपति अमेरिकी उर्जा मंत्री से मिलने जिनीवा जा रहे हैं जहां वे जारी परमाणु वार्ताओं पर चर्चा करेंगे. ईरान के परमाणु संगठन के प्रवक्ता बेहरोज कमालवंद ने बताया कि ईरान के उप राष्ट्रपति अली अकबर सलेही जिनीवा में होने जा रही ईरान-अमेरिका की दो दिवसीय विशेषज्ञ स्तरीय वार्ता के दौरान अमेरिकी ऊर्जा मंत्री अर्नेस्ट मोनिज से मुलाकात करेंगे. कमालवंद ने बताया कि सलेही ईरान के परमाणु संगठन के प्रमुख भी हैं.

वह आज तेहरान से स्विटजरलैंड के लिए रवाना होंगे. उप विदेश मंत्री अब्बास अरागची ने बृहस्पतिवार को बताया था कि ईरान के विदेश मंत्री जवाद जारिफ और अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी भी रविवार को जिनीवा में मिलेंगे. इससे पहले केरी म्यूनिख में इस माह के शुरू में जारिफ से मिले थे.

अमेरिका और अन्य देश तेहरान के साथ ईरान के लंबे समय से संदिग्ध परमाणु कार्यक्रम पर बातचीत कर रहे हैं. ईरान का कहना है कि उसका परमाणु कार्यक्रम नागरिक उद्देश्यों के लिए है जबकि पश्चिमी देशों का कहना है कि तेहरान गोपनीय तरीके से परमाणु शस्त्र क्षमता हासिल करना चाहता है. ईरान और विश्व शक्तियां परमाणु वार्ता का एक नया दौर भी आयोजित करेंगी.

Next Article

Exit mobile version