दक्षिण कोरिया भारत को बुनियादी ढांचा विकास के लिए देगा 10 अरब डॉलर

सियोल : दक्षिण कोरिया ने भारत को बुनियादी ढांचा विकास, स्मार्ट शहरों के विकास, रेलवे, बिजली उत्पादन और अन्य विविधीकृत क्षेत्रों के लिए 10 अरब डॉलर की वित्तीय सहायता देने की आज घोषणा की. इसके साथ ही दोनों दोनों देशों ने अपने द्विपक्षीय संबंध का स्तर बढा कर इसे विशेष रणनीतिक भागीदारी के स्तर पर […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | May 18, 2015 4:58 PM

सियोल : दक्षिण कोरिया ने भारत को बुनियादी ढांचा विकास, स्मार्ट शहरों के विकास, रेलवे, बिजली उत्पादन और अन्य विविधीकृत क्षेत्रों के लिए 10 अरब डॉलर की वित्तीय सहायता देने की आज घोषणा की. इसके साथ ही दोनों दोनों देशों ने अपने द्विपक्षीय संबंध का स्तर बढा कर इसे विशेष रणनीतिक भागीदारी के स्तर पर पहुंचाने पर सहमति जताई है.

कोरियायी निवेशकों को आकर्षित करने के मिशन के साथ यहां आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क ग्यून-ह्ये ने विभिन्न मुद्दों पर व्यापक चर्चा की. सोल में राष्ट्रपति भवन में हुई इस बातचीत में दोनों नेताओं ने आपसी संबंधों में नये तत्व, गति और नयेविषय वस्तुओं को जोड कर इसे गुणत्वमक रूपसे नये स्तरों पर ले जाने का संकल्प किया. इन तत्वों और विषयों में रक्षा, व्यापार, निवेश व क्षेत्रीय सहयोग से जुडे विषय शामिल होंगे. राष्ट्रपति पार्क के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कोरिया की तेज प्रगति ने इस सदी के एशियाई सदी होने के विचार को मजबूत किया है.
मोदी ने कहा हम भारत के आर्थिक आधुनिकीकरण में कोरिया को महत्वपूर्ण भागीदार मानते हैं. प्रधानमंत्री तीन देशों की यात्रा के अंतिम चरण में मंगोलिया के बाद यहां पहुंचे हैं जो इस दौरान सबसे पहले चीन गए.राष्ट्रपति पार्क ने कहा कि दोनों देशों के बीच गठजोड उल्लेखनीय रूपसे मजबूत हुआ है और दोनों पक्ष कारोबार का माहौल सुधारने के प्रति प्रतिबद्ध हैं.
दोनों पक्षों ने सात समझौतों हस्ताक्षर किया, जिनमें दोहरे कराधान से बचाव और आय पर कर की चोरी से संबंधित राजकोषीय अपवंचन रोकने में सहयोग से संबंधी करार शामिल है.

Next Article

Exit mobile version