सेना से 40,000 जवानों की छटनी करेगा अमेरिका : अधिकारी

वॉशिंगटन: अमेरिका सेना घरेलू स्तर पर और विदेशों में धन की बचत के लिए आगामी दो वर्षों में बल में कटौती कर 40,000 जवानों की छंटनी करने की योजना बना रही है. एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने यूएसए टूडे समाचार पत्र में छपी एक रिपोर्ट की पुष्टि करते हुए बताया कि सेना के लिए काम […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | July 8, 2015 11:00 AM

वॉशिंगटन: अमेरिका सेना घरेलू स्तर पर और विदेशों में धन की बचत के लिए आगामी दो वर्षों में बल में कटौती कर 40,000 जवानों की छंटनी करने की योजना बना रही है. एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने यूएसए टूडे समाचार पत्र में छपी एक रिपोर्ट की पुष्टि करते हुए बताया कि सेना के लिए काम कर रहे 17,000 आम नागरिकों को भी हटा दिया जाएगा.

समाचार पत्र ने उसे मिले एक दस्तावेज का हवाला दिया था और कहा था कि सेना में कटौती धन बचाने के लिए की जा रही है. रक्षा अधिकारी ने कल कहा कि सेना की शीघ्र ही कटौती संबंधी घोषणा करने की योजना है. यूएसए टूडे ने कहा कि यह घोषणा इसी सप्ताह होगी.
यूएसए टूडे ने कहा कि इस कटौती से घरेलू स्तर पर और विदेशों में वस्तुत: सेना का हर पद प्रभावित होगा. समाचार पत्र ने कहा है कि योजना के तहत वित्त वर्ष 2017 के अंत तक सेना के पास 4,50,000 जवान होंगे.
इसमें कहा गया है कि 2013 में सेना ने अपने बजट संबंधी दस्तावेजों में तर्क दिया था कि 4,50,000 से कम सैन्य बल रखने का मतलब हो सकता है कि वह कोई युद्ध न जीत पाए. समाचार पत्र ने कहा कि इसकी तुलना में इराक और अफगानिस्तान में युद्ध जब चरम पर था तब सेना में 5,70,000 जवान थे.

Next Article

Exit mobile version