21.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अमेरिका क्यूबा में 54 सालों के बाद खुले दूतावास

वाशिंगटन: क्यूबा और अमेरिका के बीच आज औपचारिक रुप से राजनयिक संबंध नये सिरे से बहाल हो गए और एक-दूसरे देशों की राजधानियों में दूतावासों को फिर से खोल दिया गया है. शीत युद्ध काल के दो प्रतिद्वंद्वियों के बीच दशकों से जारी दुश्मनी को समाप्त करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है. […]

वाशिंगटन: क्यूबा और अमेरिका के बीच आज औपचारिक रुप से राजनयिक संबंध नये सिरे से बहाल हो गए और एक-दूसरे देशों की राजधानियों में दूतावासों को फिर से खोल दिया गया है. शीत युद्ध काल के दो प्रतिद्वंद्वियों के बीच दशकों से जारी दुश्मनी को समाप्त करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है. दोनों पक्षों के दुश्मनी समाप्त करने और बराबरी के आधार पर साथ काम करने की सहमति के बाद दोनों शत्रु राष्ट्रों के बीच ऐतिहासिक बदलाव हुआ है. राष्ट्रपति बराक ओबामा को यह शत्रुता विदेश नीति में विरासत में मिली थी.

साम्यवादी क्यूबा पर अलगाव और व्यापार प्रतिबंधों को लागू करने के बावजूद बदलाव लाने के प्रयास में विफल रहने पर वाशिंगटन ने यह निर्णय लिया है. वाशिंगटन ने महसूस किया कि हवाना को लोकतंत्र और समृद्धि की दिशा में सीधे आगे बढाने के लिए उसके साथ सहयोग करना ज्यादा बेहतर है.व्हाइट हाउस की पहल पर 1961 के बाद पहली बार, वाशिंगटन में हवाना के नए दूतावास में क्यूबा का झंडा लहराएगा जो व्हाइट हाउस से कुछ ही दूरी पर स्थित है.
एक अन्य ऐतिहासिक घटना में, अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी औपचारिक रुप से अपने क्यूबा के समकक्ष ब्रुनो रोड्रिगेज के साथ सोमवार को बातचीत करेंगे और उसके बाद दिन के लगभग एक बज कर 45 मिनट (1745 जीएमटी) पर संयुक्त रुप से एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे. इससे पहले रोड्रिगेज दूतावास में क्यूबा के हितों के उन्नयन संबंधी एक कार्यक्रम की अध्यक्षत करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें