मिसाइल प्रक्षेपण की तैयारी कर रहा है उत्तर कोरिया : रिपोर्ट

तोक्यो : सेटेलाइट तस्वीरों के विश्लेषण से ऐसा प्रतीत होता है कि उत्तर कोरिया संभवत: लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपित करने की तैयारी कर रहा है. जापान की क्योदो सामाचार एजेंसी ने आज जापान के एक सरकारी सूत्र के हवाले से यह खबर दी. क्योदो ने कहा है कि ये तस्वीरें पिछले कई दिनों […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | January 28, 2016 2:02 PM

तोक्यो : सेटेलाइट तस्वीरों के विश्लेषण से ऐसा प्रतीत होता है कि उत्तर कोरिया संभवत: लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपित करने की तैयारी कर रहा है. जापान की क्योदो सामाचार एजेंसी ने आज जापान के एक सरकारी सूत्र के हवाले से यह खबर दी. क्योदो ने कहा है कि ये तस्वीरें पिछले कई दिनों में एकत्र की गयी है जिसमें ऐसा अंदाजा लगता है कि पश्चिमी डोंगचांग-परमाणु स्थल से एक सप्ताह के भीतर मिसाइल प्रक्षेपित किया जा सकता है.

रिपोर्ट में इस विश्लेषण के सूत्र के बारे में कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी गयी है. जापान का महत्वपूर्ण सुरक्षा सहयोगी अमेरिका नियमित रूप से अंतरिक्ष से उत्तर कोरिया पर निगरानी रखता है. जबकि जापान ने भी 2003 में देश के लिए अपनी सेटेलाइट निगरानी प्रणाली शुरू की है. दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता किम मिन-सेऑक ने रिपोर्ट की ना तो पुष्टि की है और न ही खंडन किया है. उन्होंने कहा कि मंत्रालय खुफिया मामलों पर टिप्पणी नहीं करता.

Next Article

Exit mobile version