अमेरिका के क्रिस्टीज से मिली चोरी की गईं 4,50,000 डॉलर की भारतीय कलाकृतियां

न्यूयार्क : अमेरिका में संघीय अधिकारियों ने भारत से चोरी कर लाई गईं 4,50,000 डॉलर की दो मूल्यवान कलाकृतियों को नीलामी करने वाली प्रमुख संस्था क्रीस्टीज से जब्त किया गया है. एशिया सप्ताह आयोजन के तहत कुछ ही दिन बाद इन वस्तुओं की नीलामी तय थी. अमेरिका के आव्रजन एवं सीमा शुल्क प्रवर्तन (आईसीई) के […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | March 12, 2016 9:55 AM

न्यूयार्क : अमेरिका में संघीय अधिकारियों ने भारत से चोरी कर लाई गईं 4,50,000 डॉलर की दो मूल्यवान कलाकृतियों को नीलामी करने वाली प्रमुख संस्था क्रीस्टीज से जब्त किया गया है. एशिया सप्ताह आयोजन के तहत कुछ ही दिन बाद इन वस्तुओं की नीलामी तय थी.

अमेरिका के आव्रजन एवं सीमा शुल्क प्रवर्तन (आईसीई) के होमलैंड सिक्योरिटी इन्वेस्टीगेशंस (एचएसआई) के स्पेशल एजेंटों ने मैनहट्टन डिस्ट्रक्टि अटॉर्नी के कार्यालय के साथ मिलकर चोरी की गईं दोनों भारतीय कलाकृतियों को कल जब्त कर लिया. माना जाता है कि ये कलाकृतियां आठवीं और 10वीं शताब्दी की है.

भारत सरकार और इंटरपोल की मदद से अंतरराष्ट्रीय जांच के बाद इन कलाकृतियों को नीलामी हाउस क्रिस्टीज से बरामद किया गया है. कलाकृतियों को ऐसे समय में जब्त किया गया है जब कुछ ही दिन बाद ‘एशिया वीक न्यूयार्क’ महोत्सव के तहत 15 मार्च को इनकी नीलामी तय थी.

कलाकृतियों में एक बलुआ पत्थर से बनी कलाकृति ‘रिषभंता’ शामिल है. माना जाता है कि यह कलाकृति राजस्थान या मध्यप्रदेश से 10वीं सदी की है. दूसरी कलाकृति भी बलुआ पत्थर से निर्मित 8वीं सदी की कलाकृति है यह कलाकृति रेवंता और उनके अनुयायियों को दर्शाती है.

Next Article

Exit mobile version