27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

88 सालों बाद क्यूबा की एेतिहासिक यात्रा पर पहुंचे ओबामा

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा एतिहासिक यात्रा पर रविवार को क्यूबा पहुंचे. 1928 के बाद पहली बार कोई अमेरिकी राष्ट्रपति क्यूबा पहुंचा है. ओबामा जिस वक्त पहुंचा क्यूबा में हल्की बारिश हो रही थी. एयरफोर्स वन ने जैसे ही हवाना की धरती को छुआ अमेरिकी राष्ट्रपति की एतिहासिक यात्रा की शुरुआत हो गयी. बराक ओबामा […]

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा एतिहासिक यात्रा पर रविवार को क्यूबा पहुंचे. 1928 के बाद पहली बार कोई अमेरिकी राष्ट्रपति क्यूबा पहुंचा है. ओबामा जिस वक्त पहुंचा क्यूबा में हल्की बारिश हो रही थी. एयरफोर्स वन ने जैसे ही हवाना की धरती को छुआ अमेरिकी राष्ट्रपति की एतिहासिक यात्रा की शुरुआत हो गयी. बराक ओबामा में स्थानीय भाषा मे ट्वीट करके अपने उत्साह का परिचय दिया उन्होंने लिखा “Que bola Cuba?” — or “What’s up?” ओबामा के साथ उनकी पत्नी मिशेल ओबामा और उनके दो बच्चे भी साथ है. ओबामा के हाथ में काले रंग का छाता नजर आया.

ओबामा दो दिनों की यात्रा पर क्यूबा पहुंचे हैं. इस यात्रा को कूटनीतिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है वर्ष 1959 में क्यूबा में अमेरिका समर्थित सरकार के तख्तापलट और साम्यवादी सरकार स्थापित होने के बाद दोनों देशों के बीच रिश्ते खराब हो गये थे. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के निधन के बाद शोक समारोह में ओबामा और क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो की मुलाकात हुई जिससे दोनों देशों के रिश्ते नये सिरे से बनने लगे. इसके एक साल बाद दोनों देशों ने पोप फ्रांसिस की मध्यस्थता के बीच कूटनीतिक संबंध बहाली का ऐलान किया गया और अब ओबामा इन रिश्तों को नयी ऊंचाइयों तक ले जाना चाहते हैं.
सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
ओबामा की इस यात्रा को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. लगभग दो सौ से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है जो इस यात्रा में परेशानी खड़ी कर सकते थे. ओबामा और कोस्त्रों की तस्वीरें चारो तरफ नजर आ रही है जिससे यह पता चलता है कि क्यूबा भी ओबामा का बाहें फैलाकर स्वागत कर रहा है. इस कदम को अमेरिकी राष्ट्रपति का बड़ा कूटनीतिक कदम माना जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें