25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PHOTOS: 2023 म्यूनिख ऑटो शो में दिखी एडवांस फीचर और इनोवेटिव-टेक्नोलॉजी वाली कारें

2023 म्यूनिख ऑटो शो IAA Mobility, 5 से 10 सितंबर, 2023 तक जर्मनी के म्यूनिख में आयोजित किया गया, ये एक अंतरराष्ट्रीय मोटर शो था. यह शो वाहन उद्योग के भविष्य पर ध्यान केंद्रित कर रहा था, जिसमें इलेक्ट्रिक वाहन, स्वचालित ड्राइविंग और कनेक्टिविटी पर ध्यान केंद्रित किया गया था.

Undefined
Photos: 2023 म्यूनिख ऑटो शो में दिखी एडवांस फीचर और इनोवेटिव-टेक्नोलॉजी वाली कारें 7

2023 म्यूनिख ऑटो शो में, दुनिया भर की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनियों ने एडवांस फीचर और इनोवेटिव-टेक्नोलॉजी वाली कारों को शोकेस किया. इन कारों में कुछ सबसे उल्लेखनीय विशेषताएं और प्रौद्योगिकियां शामिल थीं:

ऑटोनॉमस ड्राइविंग: कई कंपनियों ने ऑटोनॉमस ड्राइविंग तकनीक वाली कारें दिखाईं. इनमें ऑडी की Q6 ई-ट्रॉन, रेनो की सीनिक और डेंजा की डी-9 शामिल हैं. ये कारें विभिन्न स्तरों की स्व-चालन क्षमताओं को प्रदान करती हैं, जिसमें ड्राइवर की आवश्यकता के बिना चलने और पार्क करने की क्षमता शामिल है.

Undefined
Photos: 2023 म्यूनिख ऑटो शो में दिखी एडवांस फीचर और इनोवेटिव-टेक्नोलॉजी वाली कारें 8

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी: इलेक्ट्रिक वाहन (EVs) म्यूनिख ऑटो शो में एक प्रमुख विषय थे. कई कंपनियों ने नई EVs और मौजूदा EVs के लिए अपडेटेड संस्करण पेश किए. इनमें बीएमडब्ल्यू i4, मर्सिडीज़-बेंज EQS और टेस्ला मॉडल Y शामिल हैं. इन EVs में लंबी ड्राइविंग रेंज, तेज चार्जिंग समय और उन्नत सुरक्षा सुविधाएं शामिल हैं.

Undefined
Photos: 2023 म्यूनिख ऑटो शो में दिखी एडवांस फीचर और इनोवेटिव-टेक्नोलॉजी वाली कारें 9

कनेक्टिविटी और सॉफ्टवेयर: कनेक्टिविटी और सॉफ्टवेयर भी म्यूनिख ऑटो शो में एक महत्वपूर्ण विषय था. कई कंपनियों ने ऐसी कारें दिखाईं जो इंटरनेट से जुड़ी हुई हैं और स्मार्टफोन और अन्य डिजिटल उपकरणों के साथ संवाद कर सकती हैं. इन कारों में अपडेटेड नेविगेशन सिस्टम, स्मार्ट होम नियंत्रण और मनोरंजन सुविधाएं शामिल हैं.

Undefined
Photos: 2023 म्यूनिख ऑटो शो में दिखी एडवांस फीचर और इनोवेटिव-टेक्नोलॉजी वाली कारें 10

ऑटोनॉमस ड्राइविंग: ऑडी की Q6 ई-ट्रॉन में एक लेवल 3 ऑटोनॉमस ड्राइविंग सिस्टम है जो ड्राइवर की आवश्यकता के बिना चलाने और पार्क करने में सक्षम है. सिस्टम ट्रैफिक सिग्नल, पैदल चलने वालों और अन्य वाहनों को पहचान सकता है और उनसे बच सकता है.

Undefined
Photos: 2023 म्यूनिख ऑटो शो में दिखी एडवांस फीचर और इनोवेटिव-टेक्नोलॉजी वाली कारें 11

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी: मर्सिडीज़-बेंज EQS में एक 107.8-kWh बैटरी पैक है जो 785 किलोमीटर (488 मील) की ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है. कार को 200 kW DC चार्जर से 10 मिनट में 300 किलोमीटर (186 मील) की ड्राइविंग रेंज तक चार्ज किया जा सकता है.

Undefined
Photos: 2023 म्यूनिख ऑटो शो में दिखी एडवांस फीचर और इनोवेटिव-टेक्नोलॉजी वाली कारें 12

कनेक्टिविटी और सॉफ्टवेयर: टेस्ला मॉडल Y में एक 15-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो इंटरनेट से जुड़ा हुआ है. सिस्टम स्मार्टफोन के साथ संवाद कर सकता है और नेविगेशन, संगीत और अन्य जानकारी प्रदान कर सकता है. म्यूनिख ऑटो शो ने दिखाया कि ऑटोमोबाइल उद्योग एडवांस फीचर और इनोवेटिव-टेक्नोलॉजी में तेजी से निवेश कर रहा है. ये विशेषताएं और प्रौद्योगिकियां ड्राइविंग को सुरक्षित, सुविधाजनक और अधिक पर्यावरण के अनुकूल बनाने में मदद कर सकती हैं.

Also Read: Harshad Mehta Car Collection: हर्षद मेहता की Lexus LS400 जो बनी उसके पतन का कारण!

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें