28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PHOTOS : हजारीबाग में 11850 युवाओं को मिला ऑफर लेटर, खिल उठे चेहरे

हजारीबाग में आयोजित उतरी छोटानागपुर प्रमंडलीय रोजगार मेला में 11,850 युवक-युवतियों को ऑफर लेटर दिया गया. इस मौके पर सीएम हेमंत सोरेन को शामिल होना था, लेकिन हेलीकॉप्टर खराब होने के कारण कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाये. उन्होंने संदेश भेजकर इन युवाओं की उज्ज्वल भविष्य की कामना की. मिला.

Undefined
Photos : हजारीबाग में 11850 युवाओं को मिला ऑफर लेटर, खिल उठे चेहरे 11

Jharkhand News: उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडलीय रोजगार मेला सह ऑफर लेटर वितरण समारोह का आयोजन बिनोवा भावे विश्वविद्यालय, हजारीबाग सोमवार को हुआ. उद्घाटन मुख्य अतिथि संसदीय कार्य ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री आलमगीर आलम एंव श्रम नियोजन एंव कौशल विकास विभाग के मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने दीप प्रजवल्लित कर किया. रोजगार मेला मे उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल के विभिन्न जिला के 11,850 युवक युवतियों को ऑफर लेटर देकर रोजगार मुहैया कराया गया.

हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी के कारण सीएम कार्यक्रम में नहीं हो पाये शामिल

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को शामिल होना था. लेकिन, दिल्ली से आने के बाद रांची में हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी आने के कारण ऑफर लेटर वितरण कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाये. इस पर सीएम ने खेद जताते हुए कहा कि राज्य के होनहार स्थानीय युवाओं के बारे में पूर्ववर्ती सरकारों ने कभी नहीं सोचा था, जबकि हमारी सरकार युवाओं को नौकरी और रोजगार प्रदान कर रही है. पिछले महीने हमने 10 हजार से अधिक स्थानीय युवाओं को ऑफर लेटर दिया. हजारीबाग में 11,850 युवाओं को ऑफर लेटर मिला जिसमें 90 प्रतिशत युवा स्थानीय हैं. इस ऐतिहासिक अवसर पर आप समस्त युवाओं को हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई देते हुए जोहार करता हूं. सीएम ने कहा कि सरकार में मेरे साथी मंत्री आलमगीर आलम और सत्यानन्द भोक्ता तथा उपस्थित अन्य माननीय विधायकों द्वारा युवाओं को ऑफर लेटर प्रदान किया गया.

Undefined
Photos : हजारीबाग में 11850 युवाओं को मिला ऑफर लेटर, खिल उठे चेहरे 12

बेरोजगारों को रोजगार देकर आत्मनिर्भर बनाना है : आलमगीर आलम

इधर, मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि हेमंत सरकार ने समर्पित भावना से झारखंड वासियों के हित मे काम कर रही है. राज्य के बेरोजगारों को रोजगार मुहैया कराना हमारी सरकार की प्राथमिकता है. सर्वजन पेंशन योजना, बिरसा हरितग्राम योजना, दीदी बाडी योजना, फूलो झानो योजना, सावित्रि बाई फूले योजना समेत कई अन्य कल्याणकारी योजनाओं को लाकर हमारी सरकार ने राज्य के जनता को लाभ पहुंचाने का काम किया है. केंद्र सरकार ने घोषणा किया था कि कच्चे मकान में रहनेवाले ग्रामीणों को आवास देगी. पर, खेद के साथ कहना पड़ रहा है कि दो वर्ष बीत गया, पर झारखंड को पीएम आवास का पैसा नहीं मिला. इसलिए हमारी सरकार ने 2023-24 में सभी गरीबों को अबुवा आवास देने की योजना बनायी है. मंत्री ने कहा कि बीजेपी ने पिछड़ी जाति का आरक्षण 27 प्रतिशत से घटाकर 14 प्रतिशत और अनुसुचित जाति का आरक्षण 14 प्रतिशत से घटाकर 10 प्रतिशत कर दिया. जिस कारण युवाओं को नौकरियां नहीं मिल पायी. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बनते ही कोविड महामारी से हमें लड़ना पड़ा. बाहर काम कर रहे प्रवासी मजदूरों को सकुशल वापस लाकर उन्हें स्थानीय स्तर पर रोजगार दिलाने का काम किया. उन्होंने कहा कि सर्वजन पेंशन योजना को लाकर राज्य के सभी वृद्ध् एवं विधवा बहनों को पेंशन दे रही है.

Undefined
Photos : हजारीबाग में 11850 युवाओं को मिला ऑफर लेटर, खिल उठे चेहरे 13

75% स्थानीय लोगों को रोजगार दिलाने का कानून पास होने से मिलेगा लाभ : सत्यानंद भोक्ता

श्रम नियोजन एवं कौशल विभाग मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि हेमंत सरकार ने झारखंड में काम कर रही कंपनियों में 75 प्रतिशत स्थानीय लोगों को रोजगार देने का कानून पारित कर दिया है. इससे स्थानीय बेरोजगारों को कंपनियों मे नौकरी मिलने का रास्ता साफ हो गया है. श्रम नियोजन कार्यलय मे 12 लाख युवाओं ने निबंधन कराया है. जिन्हें सरकार रोजगार मुहैया कराने का काम कर रही है. रोजगार मेला मे 11,850 युवक-युवतियों को ऑफर लेटर वितरण किया गया है. कहा कि बीजेपी की सरकार ने युवक-युवतियों को रोजगार दिलाने का काम नहीं किया. श्रम विभाग द्वारा बेरोजगारों को स्कील डेवलमेंट के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है. तत्काल रोजगार नहीं मिलने की स्थिति में हेमंत सोरेन की सरकार ने युवाओं को एक हजार रुपये प्रतिमाह और युवतियों को 1500 रुपये प्रोत्साहन के रूप में दिया है.

Undefined
Photos : हजारीबाग में 11850 युवाओं को मिला ऑफर लेटर, खिल उठे चेहरे 14

कंपनी के बड़े पदाें पर भी स्थानीय को मिले नियुक्ति : विधायक उमाशंकर अकेला

विधायक उमाशंकर अकेला ने कहा कि कंपनियों में तृतीय व चतुर्थ वर्ग की नौकरी तो मिलती है. टोल प्लाजा समेत अन्य कंपनियों में ऊंचे पदों पर भी स्थानीय योग्यताधारी युवाओं को नौकरी मिलनी चाहिए. सरकार द्वारा स्थानीय लोगों को 75 प्रतिशत रोजगार दिलाने का कानून बनाया है. इससे युवाओं को रोजगार मिलेगा. उन्होंने कहा कि बाहरी लोगों को नौकरी मिलने से झारखंड की जनता बर्दास्त नहीं करेगी. मुख्यमंत्री सारथी योजना लागू करने पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को बधाई दी. होमगार्ड नियुक्ती मामले पर मंत्री का ध्यान आकृष्ट कराया. सफल होमगार्ड अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देने की मांग की.

Undefined
Photos : हजारीबाग में 11850 युवाओं को मिला ऑफर लेटर, खिल उठे चेहरे 15

एयरपोर्ट का निर्माण जल्द हो : अंबा प्रसाद

बडकागांव विधायक अंबा प्रसाद ने कहा कि काफी संख्या में बेरोजगारों को रोजगार मुहैया कराकर राज्य की यूपीए सरकार ने बेहतरीन कार्य किया है. उन्होंने कहा कि बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र में खनन परियोजना है, लेकिन स्थानीय लोगों को कोई सुविधा नहीं दी जा रही है. उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट केंद्र का मामला है, पर हेमंत सरकार भी हस्तक्षेप करते हुए हजारीबाग में एयरपोर्ट का निर्माण जल्द कराए. इसके अलावा हजारीबाग रेलवे स्टेशन से लंबी दूरी की ट्रेन के परिचालन, छड़वा डैम में पानी का जलस्तर कम होने पर पेयजल की समस्या, सरकारी शिक्षकों को अंतर जिला स्थानांतरण का लाभ देने, सहायक अध्यापकों को वेतनमान देने, सदर अस्पताल की लचर व्यवस्था को दुरूस्त करने, सफल होमगार्ड अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देने, डीएमएफटी फंड का सदुपयोग खनन प्रभावित क्षेत्र में प्राथमिकता के आधार पर करने, बालू की समस्याा, 1932 के खतियान समेत अन्य समस्याओं का समाधान करने की मांग रखी.

Undefined
Photos : हजारीबाग में 11850 युवाओं को मिला ऑफर लेटर, खिल उठे चेहरे 16

स्थानीय लोगों को रोजगार दिलाना सरकार की प्राथमिकता : विधायक सरफराज अहमद

विधायक सरफराज अहमद ने कहा कि राज्य सरकार की सोच है कि अधिकांश स्थानीय लोगों को रोजगार मिले. इसलिए हमारी सरकार ने राज्य में काम कर रही कंपनियों, होटलों एवं नीजि संस्थानों में काम कर रहे लोगों का सर्वे करा रही है, ताकि उन जगहों पर स्थानीय लोगों को रोजगार दिलाया जा सके. उन्होने श्रम धन योजना के बारे में भी जानकारी दिया. वहीं, फागु बेसरा ने कहा कि झारखंड की सरकार ने ठाना है कि अधिकांश बेरोजगारों को रोजगार दिलाना है. इसी उद्देश्य से 75 प्रतिशत आरक्षण का लाभ स्थानीय लोगों को मिले. इसके लिए कानून बना है. जिससे झारखंड के युवाओं को उम्मिद बढ़ी है.

Undefined
Photos : हजारीबाग में 11850 युवाओं को मिला ऑफर लेटर, खिल उठे चेहरे 17

रोजगार पोर्टल पर निबंधन कराये : सचिव

श्रम नियोजन विभाग के सचिव राजेश शर्मा ने कहा कि झारखंड में उद्योग लगे हैं, लेकिन झारखंड के लोगों को रोजगार नहीं मिला है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसी उद्देश्य से कई लोककल्याणकारी योजना लाए हैं. रोजगार पोर्टल पर 6000 कंपनियां रजिस्ट्रड है. पोर्टल पर निबंधन करवाने वाले लोगों को इन कंपनियों में रोजगार दिलाया जायेगा. सभी प्रखंडों में कौशल प्रशिक्षण केंद्र खोलने की योजना है.

Undefined
Photos : हजारीबाग में 11850 युवाओं को मिला ऑफर लेटर, खिल उठे चेहरे 18

महत्वपूर्ण अकांक्षी योजनाओ का लाभ उठाए : आयुक्त

आयुक्त सुमन कैथरिन किस्पोट्टा ने कहा कि युवाओं को मुख्यमंत्री आकांक्षी योजना के तहत रोजगार मुहैया करायी जा रही है. ऑफर लेटर देकर इन युवाओं की आर्थिक स्थिति को सुधारा जा रहा है, ताकि जीविकोपार्जन कर आत्मनिर्भर बन सके. श्रम एंव नियोजन विभाग निदेशक संजीव कुमार मिश्रा ने शिक्षित बेरोजगारों को नियोजनालय में निबंधन कराने की सलाह देते हुए कहा कि झारखंड मिशन कौशल विकास के माध्यम से सरकार का उद्देश्य है कि अंतिम पायदान पर खड़े लोगों को सहायता पहुंचाकर आत्मनिर्भर बनाना है.

Undefined
Photos : हजारीबाग में 11850 युवाओं को मिला ऑफर लेटर, खिल उठे चेहरे 19

उपायुक्त ने स्वागत भाषण दिया

हजारीबाग उपायुक्त नैंसी सहाय ने रोजगार मेला में आये मंत्री, विधायक, विभागीय सचिव, विभिन्न जिलों से आये अधिकारियों को स्वागत किया. सभी को पौधा भेंट कर सम्मानित किया. कार्यक्रम का समापन डीडीसी प्रेरणा दीक्षित ने की. मौके पर कोडरमा डीसी मेघा भारद्वाज, चतरा डीसी अबु इमरान, एसपी मनोज रतन चौथे, प्रशिक्षु आईएएस सुलोचना मीणा, इचाक सीओ मनोज कुमार महथा, सीडीपीओ नीलू राणा समेत जिले के कई अधिकारी मौजूद थे. मंच संचालन राजश्री प्रसाद ने की. इस मौके पर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष शैलेंद्र यादव, झामुमो नेता डॉ कमल नयन सिंह, संजीव बेदिया, मनोहर राम समेत कई लोग शामिल थे.

Undefined
Photos : हजारीबाग में 11850 युवाओं को मिला ऑफर लेटर, खिल उठे चेहरे 20

रांची से पहुंचे कई कलाकार

रोजगार मेला न्यु झारखंड कला संगीत सृजन केंद्र रांची के लक्ष्मी नाथ महतो एंव टीम के सदस्यों ने नागपुरी लोकनृत्य किया. नटराज कला केंद्र सरायकेला-खरसावां के प्रभात कुमार महतो एवं उनके टीम के सदस्यों ने छऊ नृत्य प्रस्तुत किया. रांची से आये अशोक कच्छप एवं उनकी टीम के कलाकारों ने ढोल, नगाड़े व तलवार के साथ पाइका नृत्य किया. वहीं, फगुआ भगत एवं उनकी टीम के कलाकारों ने करमा गीत पर उरांव नृत्य पेश कर समा बांधा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें